स्किन के हिसाब से ऐसे करें ऐलोवेरा का इस्तेमाल, पाएं खूबसूरत और बेदाग त्वचा

स्किन के हिसाब से ऐसे करें ऐलोवेरा का इस्तेमाल, पाएं खूबसूरत और बेदाग त्वचा

सेहतराग टीम

स्किन को लेकर हम हमेशा सतर्क रहते हैं। क्योंकि अगर चेहरे पर चमक रहें तो हमारे अंदर आत्मविश्वास भी रहता है। इसलिए तो अपने स्किन को चमकाने और साफ रखने के लिए हम लोग अगल-अलग तरीके अपनाते रहते हैं। लेकिन कई बार हमे समय पर परिणाम नहीं मिलता है जिसका नतीजा है कि हम परेशान होकर दूसरे तरीके पर हाथ आजमाने लगते है। ऐसे में हमें अपने स्किन टाइप को जानना ज्यादा जरूरी है क्योंकि स्किन के हिसाब से पैक और मास्क लगाने से कुछ ही दिनों में हमें फर्क दिखाई देने लगता है। तो आइए जानते हैं अलग-अलग स्किन के लिए तैयार किए जाने वाले फेस मास्क के बारे में...

पढ़ें- योगगुरू बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना को खत्म करने की दवा, ऐसे पहुंचाएगी फायदा

स्किन टाइप के हिसाब से ऐसे करें ऐलोवेरा का इस्तेमाल (Uses And Benefits of Aloe Vera According to Your Skin Type in Hindi):

एक्ने-प्रोन स्किन के लिए

चेहरे पर लगातार होने वाले पिंपल्स से परेशान हैं तो ये पेस्ट करेगा आपकी प्रॉब्लम सॉल्व। एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन को कम करने के साथ ही ये टैनिंग से भी राहत दिलाता है। बस इसके लिए 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 छोटा चम्मच गुलाबजल या दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार का इस्तेमाल ही काफी होगा।

नॉर्मल स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन नॉर्मल है, तो 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 2 बड़े चम्मच दही और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद इसे धो लें। कुछ दिनों तक रोज़ाना इसका इस्तेमाल करें और फर्क देखें।

ड्राय स्किन के लिए

इस पैक से न सिर्फ ड्रायनेस दूर होगी बल्कि स्किन भी सॉफ्ट होती है। इसे बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर अच्छी तरह मिलाएं और इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें फिर धो लें। कुछ वक्त तक रोजाना इस पैक का इस्तेमाल करें और फिर फर्क देखें।

ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्किन के लिए ये मास्क है बेहतरीन। इसके लिए 1 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें। कुछ दिनों के रोजाना इस्तेमाल के बाद ही आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

एलोवेरा से करें डायबिटीज कंट्रोल, जानिए इसके अन्य फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।